Amazon ke Sath Online Business Kaise kare

इस आर्टिकल में आज हम आपको Amazon ke Sath Online Business Kaise kare या Amazon pe Seller Account Kaise Khole इस विषय पर पूरी जानकारी देंगे जो आपको Amazon pe apna saman bechne में मदद करेगी |

चाहे आप अपनी कंपनी की बिक्री पहुंच का विस्तार करना चाहते हैं या घर के आसपास कुछ वस्तुओं से छुटकारा पाएं, अमेज़ॅन पर बेचना एक काफी सीधी प्रक्रिया है। खाता बनाकर और सभी आवश्यक जानकारी जोड़कर शुरू करें। उत्पाद प्रविष्टियां जोड़ें और चुनें कि क्या आप खुद को उत्पाद भेजना चाहते हैं या अमेज़ॅन द्वारा पूर्णता का उपयोग करना चाहते हैं। एक बार सब कुछ स्थापित हो जाने के बाद, आप अपनी पहली बिक्री करने के लिए तैयार हैं|

Amazon ke Sath Online Business Kaise kare

Amazon, एक अमेरिकी इलेक्ट्रॉनिक वाणिज्य और क्लाउड कंप्यूटिंग कंपनी है जो सिएटल, वाशिंगटन में स्थित है जिसे 5 जुलाई 1 99 4 को जेफ बेजोस द्वारा स्थापित किया गया था। Amazon सबसे बड़ा  राजस्व और बाजार पूंजीकरण द्वारा मापा गया दुनिया में खुदरा विक्रेता, और कुल बिक्री के मामले में अलीबाबा समूह के बाद दूसरा सबसे बड़ा बिज़नेस है । Amazon.com वेबसाइट एक ऑनलाइन बुकस्टोर के रूप में शुरू हुई और बाद में वीडियो डाउनलोड / स्ट्रीमिंग, एमपी 3 डाउनलोड / स्ट्रीमिंग, ऑडियोबुक डाउनलोड / स्ट्रीमिंग, सॉफ्टवेयर, वीडियो गेम, इलेक्ट्रॉनिक्स, परिधान, फर्नीचर, भोजन, खिलौने और गहने बेचने के लिए विविधतापूर्ण। कंपनी उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स-किंडल ई-पाठकों, फायर टैबलेट, फायर टीवी, और इको-का भी उत्पादन करती है और क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज (आईएएसएस और पाएएस) का दुनिया का सबसे बड़ा प्रदाता है।अमेज़ॅन अपने इन-हाउस ब्रांड अमेज़ॅनबासिक के तहत कुछ कम अंत उत्पादों को भी बेचता है।

अमेज़ॅन की संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और आयरलैंड, फ्रांस, कनाडा, जर्मनी, इटली, स्पेन, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, जापान, चीन, भारत और मेक्सिको के लिए अलग-अलग खुदरा वेबसाइटें हैं। 2016 में, जर्मन अमेज़ॅन वेबसाइट के डच, पोलिश और तुर्की भाषा संस्करण भी लॉन्च किए गए थे।अमेज़ॅन कुछ अन्य देशों में अपने कुछ उत्पादों के अंतरराष्ट्रीय शिपिंग भी प्रदान करता है।

अमेज़ॅन पर क्यों बिक्री शुरू करें?-Why to  Start selling on amazon ?

बिक्री के लिए एक विशाल संभावित-A Huge Potential for Sales

अमेज़ॅन के एड्रेसेबल ऑडियंस का आकार सबसे स्पष्ट लाभ है, लेकिन फिर भी उल्लेखनीय है। जब आप अमेज़ॅन पर अपने उत्पादों की सूची देते हैं, तो आपके पास पहले से स्थापित ग्राहकों के विशाल पूल तक पहुंच है।

अमेज़ॅन के एक प्रवक्ता एरिक फेयरलेघ के अनुसार, इस साइट पर दुनिया भर में 2 मिलियन से अधिक विक्रेता हैं, जिन्होंने 2014 में 2 अरब से अधिक (हाँ, अरब “बी” के साथ अरबों) बेचे थे। वास्तव में, बेचे गए सभी उत्पादों में से 40 प्रतिशत से अधिक अमेज़ॅन पर अमेज़ॅन के मंच के माध्यम से स्वतंत्र विक्रेता बेच रहे हैं। फेयरलेघ का कहना है कि जब वे अमेज़ॅन पर अपने उत्पादों को बेचते हैं तो विक्रेता सैकड़ों लाख ऑनलाइन ग्राहकों तक पहुंच सकते हैं।

विज्ञापन  के बिना दोहराया व्यवसाय कमाएं-Earn Repeat Business Without Marketing

स्टैंडअलोन ईकॉमर्स साइट्स (Shopify और Woocommerce अच्छे उदाहरण हैं) को उपभोक्ताओं को पता है कि वे मौजूद हैं, लेकिन हजारों डॉलर विज्ञापन में खर्च करना है, लेकिन अमेज़ॅन के पास अंतर्निहित ग्राहक आधार है कि कोई स्टैंडअलोन साइट कभी मेल नहीं खाती है। और फेयरलेघ का कहना है कि अमेज़ॅन विक्रेताओं को दोहराने वाले ग्राहक मिलते हैं, खासकर जब वे असाधारण ग्राहक सेवा प्रदान करते हैं।

अपने खुद के आदेश पैक करने और शिप करने की कोई ज़रूरत नहीं है-No Need to Pack and Ship Your Own Orders

अमेज़ॅन उन विक्रेताओं के लिए आसान बनाता है जो अपने उत्पादों को पैकिंग और शिपिंग के बारे में चिंता नहीं करना चाहते हैं। वे अमेज़ॅन (एफबीए) द्वारा पूर्णता प्रदान करते हैं, जो फेयरलेघ अंक एक समय और धन-बचतकर्ता है, क्योंकि अमेज़ॅन सभी भंडारण, पैकिंग और शिपिंग (अमेज़ॅन प्राइम सदस्यों के लिए मुफ्त शिपिंग सहित) को संभालता है। एफबीए अंतरराष्ट्रीय निर्यात, रिटर्न और ग्राहक सेवा को भी सुव्यवस्थित करता है।

फेयरलेघ ने अमेरिकी अमेज़ॅन विक्रेताओं के 2014 के एक अध्ययन का उद्धरण दिया जिसमें 71 प्रतिशत एफबीए विक्रेताओं का कहना है कि कार्यक्रम में शामिल होने के बाद उनकी यूनिट की बिक्री में 20 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है।

अच्छा  बैक-एंड समर्थन-Solid Back-End Support

अमेज़ॅन का बैक-एंड इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेंट्री ट्रैकिंग, क्रेडिट कार्ड प्रसंस्करण, और बिक्री कर संग्रह (लेकिन बिक्री कर फाइलिंग) सहित व्यवसाय करने के लिए आवश्यक सब कुछ प्रदान करता है, जो कई अधिकार क्षेत्र में बेचते समय भारी हो सकता है। (यदि आप वर्तमान में एक स्टैंडअलोन ईकॉमर्स साइट चलाते हैं और अवलारा के स्वचालित कर अनुपालन सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हैं, तो आप पहले ही समझ चुके हैं कि यह कितना महत्वपूर्ण है।)

रेफरल-Unsolicited Referrals

अमेज़ॅन के एल्गोरिदम ग्राहकों को साइट पर होने पर अनुशंसित उत्पादों की एक सूची देखने देता है, और आपका उत्पाद ग्राहक की ओर ध्यान आकर्षित कर सकता है जब वे आपको ढूंढ भी नहीं रहे हैं। इसके अलावा, अमेज़ॅन के सहयोगियों का एक बड़ा नेटवर्क है जो लोगों को अपने उत्पादों पर अमेज़ॅन विज्ञापनों की विशेषता के आधार पर आपके उत्पादों पर इंगित कर सकता है।

बहुत सारे भत्ते-Lots of Perks

जब हमने फेयरलेघ से पूछा कि क्यों अमेज़ॅन विक्रेताओं के लिए सबसे अच्छी साइट के लिए प्रतियोगिता जीतेंगे, उन्होंने अमेज़ॅन विक्रेताओं को भरोसा दिलाया है, जैसे कि उनके ग्राहकों को एक परिचित, भरोसेमंद खरीदारी अनुभव देना; अमेज़ॅन के विश्व स्तरीय पूर्ति संसाधनों और विशेषज्ञता तक पहुंच; प्रशंसित ग्राहक सेवा; और भरोसेमंद शिपिंग विकल्प।वह 40 से अधिक श्रेणियों (विशेष रूप से अमेज़ॅन हैंडमेड के माध्यम से हस्तनिर्मित सामान सहित) में उत्पादों की सूची बनाने के लिए विक्रेताओं की क्षमता का हवाला देते हैं, मुफ्त रिपोर्टिंग और विश्लेषण टूल का उपयोग करते हैं, और अमेज़ॅन की अनुबंधित शिपिंग दरों का लाभ उठाते हैं।

amazon seller kaise bane or account kaise banaye-How To Become a Amazon Seller

अमेज़ॅन इंडिया पर विक्रेता बनने के लिए, अमेज़ॅन इंडिया विक्रेता साइनअप पेज पर जाएं और पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करने के लिए अभी पंजीकरण करें बटन पर क्लिक करें। पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान, व्यवसाय इकाई का नाम, पता और फोन नंबर प्रदान किया जाना चाहिए।

व्यापार इकाई का नाम-Business Entity Name

यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि किसी भी ऑनलाइन ईकॉमर्स पोर्टल पर सीमित देयता भागीदारी या प्राइवेट लिमिटेड कंपनी या एक व्यक्ति कंपनी के माध्यम से किया जाए, क्योंकि इन संस्थाओं को शुरू करना आसान है और सीमित देयता सुरक्षा प्रदान करते हैं। ईकॉमर्स पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन बिक्री करते समय, किसी भी व्यवसाय के प्रमोटर कई मुद्दों के कारण ग्राहकों / विक्रेताओं से मुकदमेबाजी या उत्तरदायित्व के लिए खुले हो सकते हैं और इसलिए सीमित देयता सुरक्षा सीमित है। यदि आप एक पंजीकृत व्यापार इकाई (एलएलपी या कंपनी) के माध्यम से बेच रहे हैं तो इकाई का नाम यहां दर्ज करें, अन्यथा मालिक का नाम दर्ज करें।

पता और फोन नंबर-Address and Phone Number

प्रदान की गई जगह में व्यवसाय की जगह का पंजीकृत कार्यालय पता या पता प्रदान करें। प्रदान किया गया फ़ोन नंबर मोबाइल नंबर हो सकता है क्योंकि एसएमएस या वॉयस कॉल सत्यापन की आवश्यकता होगी।

जीएसटी पंजीकरण सूचना-GST Registration Information

जीएसटी के तहत कवर न किए गए प्रोडक्ट्स  और पुस्तक बेचने वाले विक्रेता को जीएसटी पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है। जीएसटी लागू होने वाले किसी भी उत्पाद को बेचने वाले सभी अन्य विक्रेताओं के लिए अमेज़ॅन इंडिया पर बिक्री शुरू करने के लिए जीएसटी नंबर प्रस्तुत करना होगा।

बैंक खाता संबंधी जानकारी

अमेज़ॅन इंडिया पार्टनर पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए व्यवसाय के बैंक खाते से संबंधित निम्नलिखित जानकारी अमेज़ॅन इंडिया को प्रस्तुत की जानी चाहिए:

  • खाताधारक का नाम
  • बैंक आईएफएससी कोड
  • बैंक खाता संख्या
  • खाते का प्रकार

एक बार उपरोक्त जानकारी अमेज़ॅन इंडिया को दी जाती है और एक अनिवार्य अमेज़ॅन पार्टनर क्विज़ पूरा हो जाता है, तो आप अमेज़ॅन इंडिया पर बिक्री शुरू कर सकते हैं। उत्पादों की सूची और लिस्टिंग की सूची से संबंधित विस्तृत जानकारी अमेज़ॅन इंडिया विक्रेता डैशबोर्ड के माध्यम से उपलब्ध है।

Conclusion

मुझे आशा है आपको यह आर्टिकल Amazon ke Sath Online Business Kaise kare  पसंद आया होगा, इससे पढ़ने के बाद आपको पूरी जानकारी मिली होगी | अगर आपके मैं में फिर भी कोई शंका या confusion  है तो हमारी वेबसाइट से हमे सम्पर्क कर सकते है |